सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन Registration 2022 | रोजगार कार्यालय में पंजीकरण करें

।।बेरोजगारी सब पर भारी!
हमेशा रखना इससे बचने की तैयारी।।

और इसी तैयारी को मजबूत करने के लिए और हमारे देश के नौजवान युवा जो बेरोजगार है उनकी उड़ानों के पंक्तियों को और ताकत देने के लिए हमारे देश की सरकार ने यह सेवा योजना की शुरुआत की है। देश के अलग-अलग राज्यों में पंजीकरण के अलग-अलग नियम बनाए गए हैं। इस आर्टिकल में हम आपको सेवायोजना पंजीकरण की ऑनलाइन नियम से रूबरू करवाएंगे। सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन मैं Online Registration करके आप government job या private job कुछ भी खोज सकते हैं।

सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन UP Portal क्या है?

उत्तर प्रदेश के लगभग 50 से 55% की आबादी इस योजना का फायदा उठा रही हैं। इसे यूपी रोजगार मेला के नाम से जाना जाता है। Sewayojan उत्तर प्रदेश से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण ऑनलाइन लिंक:- sewayojan.up.nic.in Online Registration 2022 UP Rojgar Sangam Portal registration sewa mitra app login employment registration UP rojgar mela panjikaran.

उत्तर प्रदेश के कुछ चयनित जिले में जहां पर हर माह के दूसरे सोमवार को रोजगार मेला का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए 18 मंडल मुखिया लो का चयन किया गया है। 10वीं-12वीं-स्नातक-परास्नातक नौजवान बढ़-चढ़कर भाग ले सकते हैं। और इसके लिए आपको कुछ अपना पंजीकरण सेवा योजना पोर्टल में करवाना है।

सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन

Sewayojan up key highlights

पोर्टल नामसेवायोजन UP
फायदासरकारी या प्राइवेट नौकरी
BeneficiaryUP छात्र और नौजवान
उत्तर प्रदेश ऑफिशियल वेबसाइटsewayojan.up.nic.in

सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन लखनऊ

सेवा योजना कार्यालय के द्वारा प्रदेश में अब हर महीने नमस्कार मेला का आयोजन किया जाना है। सरकार द्वारा “सेवायोजना ऐप” लांच की गई है जिसके माध्यम से बेरोजगार युवक नौकरी के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। लखनऊ मैं अभी 32 कंपनियां आने वाली है जिनकी मदद से 70000 युवकों को नौकरी मिलेगी।

● क्या है यह रोजगार मेला?

○ देश में रोजगार का स्तर बढ़ाने के लिए हमारी सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है यह मेला।

○ इस मेले में दोनों ही पक्ष- कंपनी जिन्हें लोगों की आवश्यकता है और युवक जिन्हें नौकरी की तलाश है, दोनों ही पक्ष आमने सामने आ कर अपनी जरूरत और अपनी सुविधानुसार चयन कर सकते हैं।

○ देश के कई राज्यों में चाइनीस जगह पर यह कार्यक्रम होना शुरू हुआ है और लोगों को इसका फायदा मिल रहा है।

● कैसे ले सकते हैं भाग?

○ रोजगार मेले में भाग लेने हेतु युवकों को सबसे पहले सेवायोजन पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना है।

○ फिर वह अपना रिज्यूमे अपलोड कर सकते हैं। और उनका पंजीकरण संपन्न हुआ।

● कैसे पता करें अपना सिलेक्शन?

○ उच्च अधिकारियों द्वारा जिन बेरोजगार अभ्यार्थियों की प्रोफाइल सिलेक्ट की जाती है उन्हें सिस्टम जेनरेटेड में मिल जाती है।

○ यह सिस्टम जेनरेटेड नेट के द्वारा अभ्यर्थियों को यह सूचित किया जाता है कि आप की शैक्षिक योग्यता आपका अनुभव और कौशल के अनुरूप रिक्तियां पोर्टल पर अपलोड की गई हैं।

○ “प्रथम आओ प्रथम पाओ” कि दौड़ में आप निर्धारित समय तक आवेदन कर सकते है।

○ आवेदित अभ्यर्थियों की लिस्ट नियोजक एवं एडमिन पैनल पर दिखने की व्यवस्था इस पोर्टल में है।

○ सॉर्ट लिस्टेड अभ्यर्थियों को सेवायोजन अधिकारी द्वारा ई-मेल भेजा जाएगा और रोजगार मेले में प्रतिभाग करने हेतु कहा जाएगा।

○ चयनित अभ्यर्थियों की सूची पोर्टल पर अपलोड कर दिया जायेगा।

सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन

सेवायोजन Portal UP का मुख्य उद्देश्य:-

सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन उत्तर प्रदेश, इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार नौजवानों के रोजगार से जुड़ा है। के माध्यम से बेरोजगार नौजवान गवर्नमेंट या प्राइवेट जॉब बड़ी आसानी से ढूंढ सकते हैं। और मदद के लिए सरकार ने समय-समय पर रोजगार मेला का आयोजन करना निश्चित किया है इस मेले में नौजवान जिन्हें जॉब की तलाश है और जॉब देने वाले अलग-अलग कंपनियां दोनों ही भाग लेंगी और अपनी जरूरत और सहूलियत के हिसाब से नौजवानों को रोजगार मिलेगा। sewayojan.up.nic.in यह वेबसाइट सेवायोजन की ऑफिशियल वेबसाइट है जिसके माध्यम से बेरोजगार नौजवान अपना पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण की पूरी विधि इस आर्टिकल में दी गई है। साथ ही कुछ जरूरी दस्तावेज जो पंजीकरण के समय पर या रोजगार मेले में आवश्यक होंगे उनकी डिटेल्स भी दी गई है –

● आवश्यक दस्तावेज:

a. उत्तर प्रदेश का आवासीय सर्टिफिकेट
b. निवास प्रमाण पत्र
c. आधार कार्ड / पहचान पत्र
d. फोटो
e. मोबाइल नंबर
f. 10वीं या 12वीं का रिजल्ट

सेवायोजन ऑनलाइन पंजीकरण के लाभ:-

■ सभी नौकरियां (सरकारी या प्राइवेट) एक साथ!
■ Email से अपडेट
■ Online पंजीयन चुटकियों में! ‘कहीं भी कभी भी’
■ जरूरत और सहूलियत के अनुसार नौकरियां।
यूपी सरकार ने बेरोजगार नौजवानों के लिए इंटर्नशिप का प्रावधान भी रखा है इसके तहत उन्हें ₹2500/- महीने दिए जाएंगे साथ ही साथ 6 महीने से लेकर 1 साल तक की ट्रेनिंग भी दी जाएंगी।

Sewayojan UP Rojgar Portal Registration:-

1. सबसे पहले sewayojan.up.nic.in पर Click कर अपना पंजीकरण करें।

2. “Rojgar Mela” वाले विकल्प को चुने।

सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन

3. फिर “New User Sign up” click करे।

4. अब यहां नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, एक पासवर्ड और कैप्चा कोड डालकर Submit करे।

सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन

5. दिए गए मोबाइल नंबर पर OTP आएगा और वो submit करते ही आपका Registration confirm हो गया।

6. अब आपको लॉगइन के लिए अपनी डिटेल्स और फोटो अपलोड करना है

  • fitness detail,
  • education detail,
  • language detail
  • skill detail
  • experience detail
  • & Other relevant personal details

7. डिटेल्स भर के जमा करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो गई है, और अब आप नौकरी के लिए आवेदन भेज सकते है।

क्या कहते हैं सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन ताजा अपडेट्स:-

जैसा कि हमारे संवाददाता ने बताया, यूपी सरकार की तरफ से सेवायोजन मुहिम के माध्यम से बेरोजगार नौजवानों को इंटर्नशिप मुफ्त में कराई जाएगी। और इसकी अवधि 6 माह से 1 वर्ष की निशुल्क इंटर्नशिप रहेंगी। इंटर्नशिप ज्वाइन करने के लिए 26 मार्च 2022 तक आवेदन भरने का निश्चित हुआ था और अब मैं निकल गया है। तो निश्चित किए गए आवेदन की समय सीमा समाप्त होने के बाद फिर 1 अप्रैल से उनका सत्र शुरू होना तय किया गया। वैसे अभ्यार्थी अगर चाहे तो अब भी आवेदन पत्र सेवायोजन कार्यालय में जमा कर सकते हैं। निश्चित किया गया तारीख ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए था, अभ्यार्थी अभी ऑफलाइन माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं सेवायोजन कार्यालय में जाकर।

सरकार एवं सेवायोजन कार्यालय नेम अनुसूचित जनजाति, एवं पिछड़े वर्ग के लोगों के लिए जो शिक्षित बेरोजगार हैं तथा दिव्यांग शिक्षित बेरोजगार लोगों के लिए Group C करके नया कॉलम बनाया। इसके माध्यम से जो भी पिछले वर्ग के लोग या अनुसूचित जनजाति दिव्यांग शिक्षित है अपना आवेदन भर सकते हैं और सेवायोजन के माध्यम से अपना पंजीकरण करवा कर गवर्नमेंट या प्राइवेट जॉब पा सकते हैं। और साथ ही सेवायोजन कार्यालय वर्ग के लोगों के परीक्षा के लिए निशुल्क प्रशिक्षण देने का तय हुआ है।
जो कोई भी अभ्यर्थी इसके बारे में डिटेल में जानना चाहता है वह सेवायोजन कार्यालय में जाकर पता कर सकता है।

हेल्पलाइन नंबर0522-2638995/91-7839454211
ईमेल आईडीsewayojan-up@gov.in
वेबसाइटhttps://sewayojan.up.nic.in/
UP Sewayojan FAQ –

प्रशन – क्या है यह सेवायोजन?

सेवायोजन एक नई मुहिम है जो हमारे सरकार द्वारा शुरू की गई है और इसके माध्यम से देश में जो भी शिक्षित युवक, युक्तियां या ट्रांसजेंडर जो बेरोजगार है, उन्हें रोजगार के नए अवसर देना। इस मुहिम के माध्यम से सरकार हमारे देश से बेरोजगारी को मिटाना चाहती है।

प्रशन – यूपी सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन-

सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन वेबसाइट उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई है जिससे प्रदेश के बेरोजगार शिक्षित युवक युक्तियां एवं ट्रांसजेंडर लोगों को नौकरी मिलने में आसानी होगी। इस वेबसाइट से बेरोजगार नौजवान और जरूरतमंद कंपनियां साथ में जुड़ अपने अपनी जरूरतों को ध्यान रखते हुए प्रदेश की ग्रोथ में साथ देंगे।

प्रशन – क्या सेवायोजन पंजीकरण सिर्फ ऑनलाइन हो सकता है?

सेवायोजन में पंजीकरण आप ऑनलाइन माध्यम से तो कर ही सकते हैं साथ ही साथ आप सेवायोजन के कार्यालय में जाकर ऑफलाइन माध्यम से भी अपना पंजीकरण करवा सकते हैं।

प्रशन – सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन वेबसाइट के माध्यम से कैसे की जा सकती है?

इसके लिए सबसे पहले आपको वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद उसमें अपना आईडी बनाकर लॉगिन करें फिर पूछे गए सारे डिटेल्स को भरकर अपना फोटो और क्वालीफिकेशन सर्टिफिकेट इत्यादि अपलोड करें। फिर आपके नंबर पर ओटीपी जाएगा उसको कंफर्म करें और आपका आईडी बन गया है। अब आप इसके माध्यम से किसी भी कंपनी मैं डायरेक्ट आवेदन भर सकते हैं। ऑनलाइन पंजीकरण की पूरी विधि ऊपर लिखे आर्टिकल में दी गई है।

प्रशन – सेवायोजन फॉर्म का पीडीएफ डाउनलोड कैसे करें?

सेवायोजन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर उसके होमपेज में लॉगइन का ऑप्शन होगा फिर अपना आईडी लॉगिन कर डाउनलोड फॉर्म के विकल्प पर क्लिक करें। और आपका फॉर्म पीडीएफ फॉर्मेट में डाउनलोड हो गया।

प्रशन – उत्तर प्रदेश सेवायोजन रोजगार मेले में भाग कैसे लें?

रोजगार मेले में भाग लेने की पूरी विधि ऊपर लिखे आर्टिकल में विस्तृत रूप से समझाएं गई है।

प्रशन – सेवायोजन के तहत कैसी नौकरियां मिलेगी?

सेवायोजन रोजगार मुहिम के माध्यम से अभ्यार्थी शिक्षित बेरोजगार लोगों को गवर्नमेंट या प्राइवेट सेक्टर में नौकरियां लग सकती हैं। अब यह उनकी क्षमता पर निर्भर करता है कि वह गवर्नमेंट सेक्टर में काम करना चाहेंगे या प्राइवेट।

प्रशन – इंटर्नशिप का क्या प्रावधान है?

सेवायोजन रोजगार मुहिम के माध्यम से अभ्यार्थी को 6 माह से लेकर 1 साल तक की इंटर्नशिप/ ट्रेनिंग 2500/- सैलरी के साथ करवाई जाएगी।

 

इस लेख के माध्यम से हमने आपको सेवायोजन पंजीकरण ऑनलाइन योजना के बारे में पूरी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। ऐसी नई और उपयोगी योजनाओं का लाभ उठाने के लिए वेबसाइट https://schemeofgovernment.com/ पर विजिट करते रहें।

 

Sharing Is Caring

Leave a Comment