प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन | Apply PMAY

।।हर किसी का सपना-एक मकान हो अपना।।

और अब इस सपने को साकार करने के लिए हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने “प्रधानमंत्री आवास योजना” (PMAY) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत हमारे प्रधानमंत्री जी ने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि हमारे देश के मध्य आय वर्ग के लोग जिनके पास अब तक अपना खुद का पक्का मकान नहीं है और इन सभी को अपना घर मिले। इस योजना के तहत सभी लोगों को उनका आवास 2022 तक कम कीमतों में उपलब्ध होगा। और इस योजना की नींव हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 22 जून 2015 को रखी थी। आज हम इस योजना से जुड़ी सभी बातों का विश्लेषण करेंगे।

सितंबर 2016 की रिपोर्ट के अनुसार भारत के शहरों में निवास का दर काफी बड़ा है और यह है आने वाले वर्षों में और भी बढ़ने की उम्मीद बताई जा रही है। गण कर्ताओं की माने तो वर्ष 2050 तक शहरों की आबादी बढ़कर लगभग आठ करोड़ होने की उम्मीद है, जो अभी की संख्या का लगभग दुगना है। और तेजी से बढ़ते हुए आबादी को देखते हुए हमारे सरकार ने यह प्रधानमंत्री आवास योजना की नींव रखी। ताकि समय रहते आवास निर्माण का काम पूरा हो जाए जिससे ना हमारी आम जनता और ना ही गरीबी रेखा वाले लोगों को कोई तकलीफ हो।

क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना?

प्रधानमंत्री आवास योजना हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देखा गया एक ऐसा सपना है जिसके तहत हमारे देश की सरकार ने यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि हमारे देश के गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले लोग जिनके पास खुद का पक्का मकान नहीं है उन सभी का खुद का घर बनाने का सपना पूरा किया जाए।

यह कितने वर्षों में पूरा होना है?

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) की नींव 22 जून 2015 को रखी जा चुकी है और इसके पूरा होने की अवधि 7 साल की थी जो इस वर्ष 2022 में पूरी होनी है।

क्या है CLSS?

क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना, आवास और शहरी गरीबी उन्मूलन मंत्रालय द्वारा पेश की गई एक ब्याज सब्सिडी योजना है। MoHUPA ने जून 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना को मध्य नजर रखते हुए यह सी एल एस एस क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना को काम में लाया। यह, ईडब्ल्यू एस, एल आई जी, एम आई जी सेगमेंट के घरों की जरूरतों (जैसे उनकी खरीदी-बिक्री-सुधार एवं विस्तार) को पूरा करने के लिए सामने लाई गई है जिससे भारत में आवास की मांग को पूरा करने मैं मदद मिलेगी।

कौन कर सकता है आवेदन?

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 के तहत वह परिवार जिनकी सालाना आय ₹300000 से कम है। इस योजना के तहत कम सब्सिडी पर लोन ले सकते हैं, जिनसे उन्हें घर खरीदने के लिए होम लोन के ब्याज पर ₹2.67 लाख की सब्सिडी प्रदान होगी। 

प्रधानमंत्री आवास योजना को मध्यनज़र रखते हुए,  ‘आईसीआईसीआई होम फाइनेंस’ ने सरकार की हाउसिंग फॉर ऑल योजना के साथ गठबंधन किया है।

आवेदन उम्र :- आवेदन के लिए आयु 21 से 55 वर्ष। यदि किसी परिवार के मुखिया की उम्र 55 वर्ष से अधिक है तो होम लोन में मुख्य कानूनी वारिस को शामिल किया जाएगा।

किफायती घर- 

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत हमारे देश के शहरी गरीब मतलब हमारे देश के शहरों में रहने वाले ऐसे लोग जो गरीबी रेखा के नीचे हैं उनके लिए पर्यावरण के अनुकूल निर्माण विधियों का उपयोग करके ऐसे घर जो उनके किफायत में हो उसका निर्माण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022 कुछ मुख्य बातें-

योजना –“प्रधानमंत्री आवास योजना” 
किसने शुरू की योजना? –प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 
उद्घाटन तिथि –22 जून 2015
उद्देश्यदेश के शहरी गरीबों को उनका खुद का पक्का मकान देना
किनको मिलना है लाभ? –गरीब परिवारों को 
PMAY पहला चरण –अप्रैल 2015 – मार्च 2017
PMAY दूसरा चरण –अप्रैल 2017 – मार्च 2019
PMAY तीसरा चरण –अप्रैल 2019 – मार्च 2022
आवेदन की प्रक्रिया –https://pmaymis.gov.in/ यह ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन किया जा सकता है।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना 2022- इस योजना के तहत लगभग 1.12 करोड़ मकान बनाने का लक्ष्य 2022 तक पूरा करना है। इसके तहत अब शहरी इलाकों में और अधिक घर निर्माण करने की मंजूरी है।

अपडेट- सूत्रों के मुताबिक लगभग 1 करोड़ 1 लाख घर का निर्माण हो चुका है। इस योजना के आते हैं देश की एक और बड़ी समस्या जो रोजगारी है, उसमें भी गिरावट देखी जा सकती है।

गरीबी रेखा के नीचे के जरूरतमंद परिवार मतलब कौन लोग?

इस योजना के तहत गरीबी रेखा के नीचे आने वाले परिवार की परिभाषा यह है कि इसमें पति पत्नी और अविवाहित बच्चे हो। अगर बच्चे विवाहित है तो इस स्थिति में जो व्यस्क कमाई करने वाला है उसको एमआईजी श्रेणी में रखकर एक अलग घर का दावेदार माना जा सकता है।

आवेदन हेतु जरूरी- 

  1. फोटोग्राफ्स
  2. जाति प्रमाण पत्र
  3. आधार कार्ड
  4. पैन कार्ड
  5. पासबुक
  6. आय प्रमाण पत्र 
  7. मोबाइल नंबर

महत्वपूर्ण नियम का रखें ध्यान :-

  • आवेदन से पहले नियमों को अच्छे से पढ़ और समझ ले.
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के अंदर आने के लिए परिवार का गरीबी रेखा से नीचे होना अनिवार्य है और साथ ही लाभार्थी के परिवार के किसी भी सदस्य के पास भारत के किसी भी कोने में कोई भी पक्का मकान रजिस्टर ना हो।
  • यदि कोई विवाहित प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहता है तो जोड़े का कोई भी एक, या दोनों पति पत्नी आवेदन भेज सकते हैं।
  • एक जोड़े के रूप में आपकी आय को एक इकाई माना जाएगा। और अगर परिवार में कोई दूसरा वयस्क भी कमाने वाला है, तो उसे एक अलग घरेलू इकाई माना जाएगा ‌‌।
  • इस योजना के लिए आप आवेदन तभी दे सकते हैं जब आप केंद्र सरकार द्वारा कोई सी अन्य योजना से जुड़े ना हो।
  • लोन से पहले आपको अपनी संपूर्ण संपत्ति एवं अपनी आय का पूर्ण विश्लेषण सरकार को सबमिट करना होगा।
प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया:- 
  • प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सिटीजन एसेसमेंट का विकल्प चुने
  • दो विकल्प Slum Dwellers और Benefits Under 3 Components आपके सामने आएंगे
  • आवेदक अपनी जरूरत के अनुसार विकल्प को चुन कर ऑनलाइन फॉर्म को भर सकते हैं अब।

पीएमएवाई योजना के ऋण पुरा करने की समय सीमा –

  • EWS: ₹ 6 लाख;
  • LIG: ₹ 6 लाख;
  • MIG(I): ₹ 9 लाख;
  • MIG(II): ₹ 12 लाख

इस योजना से संबंधित लोन की अवधि 20 वर्ष सुनिश्चित की गई है।

PMAY योजना ब्याज दर-

  • EWS: 6.5 % : ₹ 2.67/- लाख 
  • LIG: 6.5 % : ₹ 2.67/- लाख 
  • MIG(I): 4 % :  ₹ 2.35/- लाख 
  • MIG(II): 3 % : ₹ 2.30/- लाख 

क्या है यह “Search by Name” सुविधा?

पी एम ए वाई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर, ‘Search Beneficiary’ चुने और आधार कार्ड नंबर डालें, अब अपने नाम को सर्च कर सकते हैं आप।

PMAY Gramin List 2022

जिन उम्मीदवारों ने आवेदन दिया है वह अपना नाम ग्रामीण विकास मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट pmayg.nic.in पर जाकर देख सकते हैं। यह लिस्ट ग्रामीण विकास मंत्रालय देती है।

  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट 2022 में अपना नाम कैसे चेक करें?

सबसे पहले आप यह देखिए कि आपने अर्बन सेक्टर में रजिस्ट्रेशन किया है या रूलर में ! 

  • अगर आपको अर्बन सेगमेंट के लिए सर्च करना है तो इन बातों को फौलो करें-
  1. सबसे पहले (pmayg.nic.in) इस ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और 
  2. यह विकल्प चुनें ‘Select Beneficiary’
  3. फिर नया पेज आएगा इसमें से आपको ‘Search by Name’ चुनना है
  4. फिर अपना आधार कार्ड नंबर डाले और हो गया. 

अब यदि आपने प्रधानमंत्री आवास योजना अर्बन सेक्टर के तहत रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको आपका नाम लिस्ट में मिल जाएगा।

  • अगर रूरल सेगमेंट में सर्च करना है तो यह करें-
  1.  सबसे पहले यह वेबसाइट पर जाएं : rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx 
  2. अपना रजिस्ट्रेशन नंबर इंटर करके सबमिट करें, और आपको अपने डिटेल्स सामने मिल जाएंगे।
  3. यदि आपको बिना रजिस्ट्रेशन नंबर के खोजना है तो,
  4. Advanced Search’ विकल्प को चुनें और 
  5. फिर आप अपना राज्य~> जिला~> ब्लॉक~> पंचायत~> नाम, अपना बीपीएल नंबर और सैंक्शन ऑर्डर लिखें और सर्च करें।

 

पीएम आवास योजना 2022 तक पूरा करने की तिथि सुनिश्चित की गई थी, पर यह अब तक पूर्ण रूप से सफल नहीं हुई है अभी भी काम जारी है। देखा जाए तो यह पूरी नहीं हुई फिर भी काफी हद तक लोगों को या यूं कहा जाए कि देश के गरीबी रेखा से नीचे वाले लोगों की खुशहाली का कारण बनी है। जिनके पास रहने के लिए छत नहीं थी उनके पास अब पक्का मकान खुद का है और भविष्य में और लोगों को भी यह खुशी देखने को मिलेगी। 

योजना का अभी तीसरा चरण चल रहा है यह खत्म होते तक लगभग डेढ़ करोड़ मकान बनने की प्रक्रिया खत्म हो चुकी होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना एक बेहद सक्सेसफुल योजना रही है जिससे ना केवल लोगों को रहने की छत मिली है बल्कि इससे देश में रोजगार भी बड़ा है और भविष्य में इसके और बढ़ने की उम्मीद की जा रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा उठाया गया यह कदम देश की गरीबी एवं रोजगार की समस्या को काफी हद तक सुधार रहा है। और देश की बढ़ती आबादी को लेकर जो चिंताएं और दिक्कत भविष्य में आने वाली है जिसमें से सबसे बड़ा चैलेंज शहरी इलाके में जमीन का है, उस समस्या और उससे लड़ने के लिए पूरी तैयारी वाला कदम है।

 

कृपया अधिक योजना के लिए https://schemeofgovernment.com/ पर visit करे

Sharing Is Caring

Leave a Comment